अगले हफ्ते भारत से यूक्रेन के बीच तीन उड़ानें संचालित करेगी Air India

नयी दिल्ली: एयर इंडिया ने शुक्रवार को कहा कि वह अगले हफ्ते भारत से यूक्रेन के बीच तीन उड़ानें संचालित करेगी। विमानन कंपनी ने बताया कि ये उड़ानें 22, 24 और 26 फरवरी को यूक्रेन रवाना की जाएंगी। रूस ने नौसेना अभ्यास के लिए काला सागर में युद्धपोत भेजने के अलावा यूक्रेन से सटी सीमा पर लगभग एक लाख सैनिक तैनात कर रखे हैं, जिससे यूक्रेन पर रूस के संभावित हमले को लेकर नाटो देशों की चिंताएं बढ़ गई हैं। हालांकि, रूस यूक्रेन पर हमले की किसी भी योजना से लगातार इनकार करता आ रहा है।

विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को जरूरी सूचना एवं मदद उपलब्ध कराने के लिए बुधवार को एक कंट्रोल रूम स्थापित किया था। इसके अलावा, यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने पूर्वी यूरोपीय देश में भारतीयों की मदद के लिए 24 घंटे की हेल्पलाइन भी स्थापित की है।

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने ट्विटर पर बताया कि वह भारत और यूक्रेन के बॉरिस्पिल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बीच 22, 24 और 26 फरवरी को तीन उड़ानें संचालित करेगी। कंपनी ने आगे लिखा, ‘एअर इंडिया के बुकिंग कार्यालयों, वेबसाइट, कॉल सेंटर और अधिकृत ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से बुकिंग शुरू कर दी गई है।’

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 20 हजार से अधिक भारतीय छात्र यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे हैं। वर्तमान में रूस से जारी तनाव के चलते छात्रों को भारत वापस बुलाने के लिए सरकार व्यवस्था में जुटी हुई है।

बता दें कि, इस संबंध में बीते 17 फरवरी को एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए विमानों में सीटों की संख्या पर लगे प्रतिबंध को भी हटा दिया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने द्विपक्षीय एयर बबल समझौते के तहत भारत और यूक्रेन के बीच संचालित होने वाली उड़ानों की संख्या पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है, ताकि पूर्वी यूरोपीय देश में फंसे भारतीय स्वदेश लौट सकें। मंत्रालय ने कहा था कि अभी यूक्रेन से यूक्रेनेनियन इंटरनेशनल एयरलाइन, एयर अरेबिया, फ्लाई दुबई और कतर एयरवेज की उड़ानें संचालित हो रही हैं। अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए आने वाले समय में और उड़ानों का संचालन करने की योजना बनाई जा रही है।

Related Articles

Back to top button